Online India

Roshan Bharti   2018-03-14

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित इन दिग्गज नेता, अभिनेताओं के ट्विटर फॉलोअर्स हैं फर्जी

OnlineIndia डेस्क। दुनिया की सरकारी और अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं को सोशल मीडिया की रणनीति बनाने में मदद करने वाली संस्था ट्विप्लोमेसी की रिपोर्ट में पिछले महीने दुनियाभर के नेताओं, धर्मगुरुओं से लेकर सेलिब्रिटीज़ तक के फेक फॉलोअर्स की जानकारी पब्लिक की गई। इसमें सबसे अहम बात है कि भारत के पीएम नरेंद्र मोदी इस सूची में फेक फॉलोअर्स के मामले में पहले नंबर पर हैं।

ट्विटर ऑडिट के बाद पता चला है कि देश के ज्यादातर नेताओं जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हैं उनके पास ट्विटर पर 60 प्रतिशत से फेक फॉलोवर्स हैं। इस सूची में डोनाल्ड ट्रंप, पोप फ्रांसिस और किंग सलमान जैसे नेताओं के नाम शामिल हैं।  

इस रिपोर्ट की मानें तो सऊदी के किंग सलमान के ट्विटर पर 6.78 मिलियन फॉलोअर्स हैं, इनमें से आठ फीसदी फेक फॉलोअर्स हैं। जारी किए आंकड़ों के हिसाब से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, ट्विटर पर उनके 47.9 मिलियन फॉलोअर्स हैं लेकिन उसमें से 37 फीसदी फेक फॉलोअर्स हैं।

इस सूची में तीसरे नंबर पर अमेरिका के पड़ोसी देश मेक्सिको के राष्ट्रपति पेना निएटो हैं। जिनके ट्विटर पर 7.12 मिलियन फॉलोअर्स हैं मगर इसमें से करीब 47 फीसदी फेक फॉलोअर्स हैं। ईसाईयों के सबसे बड़े धर्मगुरु पोप फ्रांसिस के ट्विटर पर 16.7 फॉलोअर्स हैं और इनमें से 59 फीसदी फेक फॉलोअर्स हैं। इस सूची में हॉलीवुड स्टार किम कार्दशियां के ट्विटर पर 59.2 फॉलोअर्स हैं। जिनमें से 44 फीसदी फेक फॉलोअर्स हैं। वहीं पॉप स्टार टेलर स्विफ्ट 85.6 मिलियन लोग फॉलो करते हैं। इनमें से 19 फीसदी फेक फॉलोअर्स हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like