Online India

Pooja Sharma   2018-02-14

बीस दिन तक पूरे भारत का खर्च उठा सकते हैं मुकेश अंबानी

OnlineIndia डेस्क। कितने दिन तक दुनियाभर के धनकुबेर अपने देश की सरकारों का खर्च उठा पाएंगे, यह जानने के लिए ब्लूमबर्ग ने 2018 रॉबिन हुड इंडेक्स बनाया है। इस इंडेक्स में कुल 49 देशों को शामिल किया गया है। इस इंडेक्स को तैयार करने में विभिन्न देशों की अलग-अलग तरह की सरकारों, उनके विभिन्न खर्चो और उस देश के सबसे अमीर व्यक्ति को शामिल किया गया है। जहां भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी 20 दिन तक देश का खर्च उठा सकते है।

रिपोर्ट में शामिल देशों की जीडीपी और रोज का खर्च कितना है, यह बताया गया है। साथ ही, यह भी बताया गया है कि कौन-सा अरबपति इन देशों को कितने दिन तक अपने पैसे से चला सकता है। लिस्ट में 2017 तक अरबपतियों की कुल संपत्ति के हिसाब से अनुमान लगाया गया है। 49 में 4 देश अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली और नीदरलैंड्स का खर्च उठाने में महिला अरबपतियों के नाम सामने आए हैं।

माना जा रहा है कि अगर इन देशों की सरकारें अचानक से कंगाल हो जाएं और देश को चलाने के लिए सबसे रईस लोग अपनी संपत्ति दान में दे दें तो सरकारी दफ्तर और एजेंसियां कितने दिन चलाई जा सकेंगी। देशों के खर्च का अनुमान अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के मुताबिक लगाया गया है। साइप्रस के सबसे अमीर शख्स जॉन फ्रेडरिस्कन अपने पैसे से अपनी सरकार को सबसे ज्यादा 441 दिनों तक चला सकते हैं। इसकी वजह है कम आबादी और 2018 के लिए देश का खर्च का अनुमान 23.6 मिलियन डॉलर होना। फ्रेडरिस्कन की कुल संपत्ति 10 बिलियन डॉलर बताई गई है।

सबसे महंगी सरकारें जापान, पोलैंड, अमेरिका और चीन की बताई गई हैं। चीन के जैक मा 47.8 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के 16वें सबसे अमीर शख्स बताए गए हैं जो कम्युनिस्ट पार्टी का दाना-पानी 4 दिन के लिए चला सकते हैं। अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस अपनी 99 बिलियन डॉलर की संपत्ति से अमेरिकी सरकार को 5 दिन ही चला सकेंगे। रिपोर्ट में दी गई लिस्ट के मुताबिक भारत सरकार रोजाना 1987.2 मिलियन डॉलर खर्च करती है। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 40.3 बिलियन डॉलर आंकी गई है। जिससे मुकेश अंबानी अपनी संपत्ति से 20 दिन तक देश का खर्च चला सकते हैं।

Please wait! Loading comment using Facebook...

You Might Also Like